Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

विधानमंडल का मानसूत्र सत्र 17 अगस्त से होगा शुरू

जनसंख्या नियंत्रण विधेयक को मिल सकती है मंजूरी

लखनऊ,नवसत्ता : यूपी विधानमंडल के मानसून सत्र की शुरूआत 17 अगस्त से होगी। संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। यह सत्र काफी हंगामेदार रहने के आसार जताए जा रहे हैं।

इस दौरान योगी सरकार का आखिरी अनुपूरक बजट पास कराया जाएगा। सत्र शुरू होने के अगले दिन ही अनुपूरक बजट लाया जा सकता है। सत्र शुरू होने के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

वहीं यूपी जनसंख्या नियंत्रण विधेयक पर सभी की नजरें हैं। सदन में जनसंख्या नियंत्रण विधेयक 2021 भी पास हो सकता है। इस दौरान सदन में सरकार और विपक्ष के बीच तीखी बहस देखने को मिल सकती है।

सूत्रों के मुताबिक कोरोना संक्रमण को देखते हुए सदन में सिर्फ चार दिन ही बैठकें होंगी। इस दौरान सदन में कुछ जरूरी विधेयकों को पास कराए जा सकता है। खबर के मुताबिक विधि आयोग अगर टाइम पर जनसंख्या कंट्रोल संबंधी रिपोर्ट समय पर दे देता है तो संबंधित विधेयक को इसी सत्र में पास कराया जा सकता है। इस बिल में दो से ज्यादा बच्चे वालों को निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव न लडऩे देने का प्रावधान है।

राज्य विधान मंडल के दोनों सदनों का सत्र इस साल 18 फरवरी को बुलाया गया था। 4 मार्च को सत्र का समापन हुआ था। नियम के मुताबिक विधान मंडल के हर सदन के एक सत्र की अंतिम बैठक और आगामी सत्र की पहली बैठक के बीच तय तारीख के बीच 6 महीने का अंतर नहीं होना चाहिए। इस व्यवस्था के तहत विधान मंडल के आगामी सत्र 4 दिसंबर से पहले बुलाया जाना जरूरी है।

संबंधित पोस्ट

रायबरेली – कोरोना की स्थिति दिनांक: 28 मई 2021

navsatta

Bihar News: यूपी की बढ़त पर सदन में लगे जय श्रीराम के नारे, आरजेडी ने कहा-सदन को मंदिर बना दीजिए

navsatta

राहुल गांधी की आहूत बैठक में 14 दल हुए शामिल

navsatta

Leave a Comment