Navsatta
खास खबरदेशराज्य

पहाड़ों पर बारिश से यूपी के 12 जिलों की नदियों में बढ़ रहा जलस्तर, गंगा-यमुना किनारे के गांवों में अलर्ट

लखनऊ,नवसत्ता : लगातार हो रही बारिश के चलते यूपी के 12 जिलों की नदियां उफान पर हैं। जिसके कारण सोनभद्र, चंदौली, बनारस, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर में कई जगहों पर आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ों में आ रही जल प्रलय के आगे यूपी भी बेबस नजर आ रहा है। उधर, मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार से सटे जिलों और बुंदेलखंड में भारी बारिश की आशंका है। वैसे तो प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अगले तीन-चार दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी लेकिन पूर्वांचल के जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

नदियों के उफान पर होने की वजह से गंगा-यमुना किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। प्रशासन की इसे लेकर पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। राहत और बचाव दल को पहले ही तैनात कर दिया गया है।

यूपी के प्रयागराज, बाराबंकी, झांसी, अयोध्या, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुर, आजमगढ़ समेत कई जिलों में नदियों का जल स्तर बढऩे लगा है। सोनभद्र, चंदौली, बनारस, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर में कई जगहों पर आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बांदा, महोबा, हमीरपुर, संभल, अमरोहा और ललितपुर में बारिश का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान हवा के बदले रुख से मौसम भी खुशनुमा रहेगा।

बारिश ना होने की सूरत में भी तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी। हवाओं के चलने से उमस से भी राहत मिलती रहेगी। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 15 जिलों में बारिश दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा 93 मिलीमीटर बारिश इटावा में दर्ज की गई। आगरा में 39 मिलीमीटर जबकि झांसी में 12 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। बनारस में 10 मिलीमीटर जबकि अलीगढ़ में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मुजफ्फरनगर में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी के किनारे बसे गावों को फिर भी जिला प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है। इसके साथ ही बाढ़ के किसी संभावित चुनौती से निबटने के लिए संगम में जलपुलिस के साथ ही एसडीआरएफ की फ्लड कंट्रोल यूनिट को भी तैनात किया है। सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर और बढऩे की उम्मीद है।

संबंधित पोस्ट

काशी विश्वनाथ धाम की स्वर्णिम आभा ने बढ़ा दी लकड़ी के खिलौना उद्योग की चमक, विदेशों से भी आ रही डिमांड

navsatta

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 895 लोगों की गयी जान

navsatta

प्रोपेगैंडा नहीं, सत्य होनी चाहिए न्यूज, हमारी सरकार जरूर लेती है संज्ञान : योगी आदित्यनाथ

navsatta

Leave a Comment