Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीतिराज्य

असम के सीएम के खिलाफ मिजोरम में एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली,नवसत्ता : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के खिलाफ पड़ोसी राज्य मिजोरम में एफआईआर दर्ज की गई है। उन पर हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। 26 जुलाई को असम और मिजोरम की सीमा पर हुई हिंसक झड़प के संबंध में ये एफआईआर दर्ज की गई है।

मिजोरम पुलिस के एक इंस्पेक्टर की तरफ से ये एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसमें सीएम हिमंत के अलावा असम पुलिस के 4 वरिष्ठ अधिकारियों, 2 ब्यूरोक्रेट और 200 अज्ञात लोगों के नाम एफआईआर में है।

मिजोरम के पुलिस महानिरीक्षक जॉन नेहलिया ने बताया कि इन सभी पर हत्या की कोशिश और आपराधिक साजिश समेत कई आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, उनमें असम पुलिस के आईजी अनुराग अग्रवाल, डीआईजी देवज्योति मुखर्जी, कछार के एसपी चंद्रकांत निंबालकर और ढोलई पुलिस स्टेशन के प्रभारी साहब उद्दीन का नाम शामिल है। कछार उपायुक्त कीर्ति जल्ली और कछार डिविजनल वनाधिकारी सनीदेव चौधरी पर भी मामला दर्ज किया गया है।

क्या है विवाद

असम के कछार और हाइलाकांडी जिलों से मिजोरम की सीमा लगती है। यहां जमीन को लेकर दोनों सूबों के बीच आए दिन तनातनी होती रहती है। पहाड़ी इलाकों में कृषि के लिए जमीन बहुत कम है और बड़ी मेहनत के बाद ही ढलानों पर खेती हो पाती है। इसीलिए जमीन के छोटे से टुकड़े की अहमियत बहुत बड़ी होती है और अब यही विवाद का कारण है।

वहीं 26 जुलाई की शाम को असम और मिजोरम की पुलिस असम के कछार जिले में लैलापुर-वैरेंग्ते सीमा पर आपस में भिड़ गई थी। इस दौरान काफी गोलीबारी हुई। दोनों तरफ से तमाम जवान घायल हुए। कुछ की जान भी चली गई। इसी के बाद से दोनों राज्यों के बीच सीमाओं को लेकर तनाव बना हुआ है।

दो राज्यों के मुख्यमंत्री आपस में भिड़े, जानें विवाद की पूरी कहानी

संबंधित पोस्ट

बागपत में सेना के जवान ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

navsatta

पोस्टर पर मचा बवाल, आप का दावा- पुलिस ने केजरीवाल का पोस्टर फाड़ लगा दी पीएम मोदी की तस्वीर

navsatta

कोरोना मुक्त हुए 31 जिले, 64 में नहीं मिले नए मरीज

navsatta

Leave a Comment