Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीतिराज्य

राज्यसभा में मंत्री पुरी व तृणमूल सांसद के बीच नोंकझोंक, तृणमूल सदस्यों ने फाड़े पन्ने

नई दिल्ली,नवसत्ता : राज्यसभा में इस्राइली सॉफ्टवेयर पेगासस से 300 भारतीयों की कथित जासूसी को लेकर जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के बयान पर तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इन सांसदों ने मंत्री से पन्ने छीनकर फाड़ दिए। जिसके बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई उपसभापति हरिवंश ने बयान देने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव का नाम पुकारा। विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। वैष्णव ने बयान की शुरुआत की ही थी कि हंगामा और तेज हो गया। भारी हंगामे के कारण वैष्णव को बयान देने में कठिनाई हुई और उन्हें यह सदन के पटल पर रखना पड़ा। आईटी मंत्री वैष्णव के हाथ से पन्ने छीनकर फाडऩे के दौरान तृणमूल सांसद शांतनु सेन और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। सेन ने वैष्णव से पन्ने छीने थे।

उपसभापति ने विपक्षी दलों के रवैये को असंसदीय करार दिया और केंद्रीय मंत्री से बयान को सदन के पटल पर रखने का आग्रह किया। अपने बयान में मंत्री वैष्णव ने इजराइली स्पाईवेयर पेगासस के जरिये भारतीयों की कथित जासूसी करने संबंधी खबरों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले ऐसी रिपोर्ट का प्रकाशित होना कोई संयोग नहीं है बल्कि ये आरोप भारतीय लोकतंत्र की छवि को धूमिल करने का प्रयास हैं। राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच, अपने बयान में वैष्णव ने कहा कि जब देश में नियंत्रण एवं निगरानी की व्यवस्था पहले से है तब अनधिकृत व्यक्ति द्वारा अवैध तरीके से निगरानी संभव नहीं है।

राज्यसभा के घटनाक्रम पर विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि विपक्ष खासकर तृणमूल कांग्रेस व कांग्रेस के सदस्यों की हरकत शर्मनाक है। पेगासस जासूसी मामला फेक न्यूज है।

वहीं भाजपा सांसद महेश पोत्दार ने कहा कि जब ये बंगाल में अपने विरोधियों की हत्या कर सकते हैं, महिलाओं से दुव्र्यवहार कर सकते हैं, तो ये कुछ भी कर सकते हैं। आज उन्होंने पन्ने छीनकर फाड़े, कल ये कपड़े फाड़ें तो हैरानी नहीं होगी।
सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा है कि यदि कोई पन्ने छिनकर फाड़ता है तो यह उचित नहीं है। मैं सदन में देर से पहुंचा, इसलिए पूरी घटना नहीं देख सका।

Posted By : Ruchi Mishra

संबंधित पोस्ट

चार दशक के बाद भर दी हॉकी के अंदर जान, मन की बात कार्यक्रम के 80वें संस्करण में बोले पीएम मोदी

navsatta

बापू का स्वदेशी आंदोलन ही आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना का आधार : योगी

navsatta

अमेरिका ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाया,चार मई से प्रभावी

navsatta

Leave a Comment