Navsatta
खास खबरदेशराज्य

तीन एक्सप्रेस-वे के किनारे दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, सिर्फ 4 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से वाराणसी

नोएडा को मिलेगी दो स्टॉपेज की सौगात

नई दिल्ली/ वाराणसी,नवसत्ता : दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। यह ट्रेन यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे एलिवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी। मथुरा जनपद की सीमा में यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे लगभग 100 किलोमीटर तक हाई स्पीड ट्रेन दौड़ेगी। बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए नियाल और रेलवे अधिकारियों के बीच हुई बैठक में सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

बुलेट ट्रेन स्टेशन यूपी के नोएडा और जेवर के अलावा मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, संतरविदास नगर, मिर्जापुर और वाराणसी में होंगे। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ट्रेन का अंतिम स्टॉपेज होगा। जबकि बुलेट ट्रेन के पहला चरण काम दिल्ली से आगरा तक, दूसरा चरण का आगरा से लखनऊ तक, तीसरा चरण का लखनऊ से प्रयागराज तक और अंतिम चरण का काम प्रयागराज से वाराणसी तक होगा।

वहीं दिल्ली के सराय काले खां से पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए एलिवेटेड ट्रैक यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे बिछाया जाएगा। यूपी के नोएडा में इसके दो स्टेशन होंगे। वहीं, इसका पहला स्टॉपेज नोएडा का 148 सेक्टर रहेगा, तो दूसरा स्टेशन जेवर इंटनेशनल एयरपोर्ट होगा।

बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की योजना के साथ ही सरकार ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यूपी के गौतम बुद्ध नगर के जेवर तक विमान यात्रियों को लाने का मंथन शुरू कर दिया था। अब नोएडा इंटनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है। साफ है कि अब कोई यात्रियों को कोई पेरशानी नहीं होगी।

इसके अलावा एक लाख 21 हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना का चार चरणों में काम पूरा किया जाएगा। दिल्ली और नोएडा एयरपोर्ट के बीच पहले चरण के तहत काम इसी साल अगस्त अंत से प्रारंभ होने की उम्मीद है। इसके लिए यमुना अथॉरिटी ने मुफ्त में जमीन देने का फैसला किया है।

यह बुलेट ट्रेन दिल्ली के सराय काले खां से जेवर एयरपोर्ट तक की 62 किलोमीटर की दूरी 21 मिनट में तय करेगी। जेवर एयरपोर्ट से राया कट (मथुरा) तक 20 मिनट में पहुंचेगी। जबकि दिल्ली से आगरा 55 मिनट, तो लखनऊ तक 2 घंटे 50 मिनट लगेंगे। वहीं, दिल्ली से वाराणसी तक 816 किलोमीटर का सफर तय करने में 3 घंटे 41 मिनट का समय लगेगा। इसके अलावा इस बुलेट ट्रेन में 800 पैसेंजर एक साथ सफर कर सकते हैं। जबकि इसकी क्षमता बढ़ाकर 1250 यात्रियों की जा सकती है।

संबंधित पोस्ट

अतीक से छुड़ाई जमीन पर बने आशियाने की चाबियां गरीबों को सौंपी योगी ने

navsatta

कोरोना के मामलों में हुआ बड़ा इजाफा, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,94,720 हुयी

navsatta

क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘दिल है ग्रे’ जुलाई में होगी रिलीज़

navsatta

Leave a Comment