Navsatta
ऑफ बीटखास खबर

अब इंसानों की तरह पशुओं के लिए भी एम्बुलेंस सेवा

नई दिल्ली, नवसत्ताः केन्द्र सरकार ने किसानों के पशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गांवों एम्बुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी । सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अब इंसानों की तरह पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी । दूर दराज के गांवों और दुर्गम क्षेत्रों में अब पशुपालकों को अपने पशुओं के इलाज के लिए भटकना नहीं होगा । उनके लिए भी एंबुलेस सेवा को शुरू किया जाएगा । यह पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के विकास के लिए एक बड़ा कदम है ।

श्री ठाकुर ने बताया कि सरकार ने विशेष पशुधन सेक्टर पैकेज के क्रियान्वयन को पांच वर्षो के लिए मंजूरी दे दी। इसके तहत योजनाओं के कई घटकों को संशोधित किया गया और उन्हें दुरुस्त बनाया गया। समाचार एजेंसी यूएनआई के मुताबिक श्री ठाकुर ने कहा कि यह कदम अगले पांच वर्षों के लिये है, जो 2021-22 से शुरू होगा। इससे पशुधन क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन मिलेगा जिसके कारण 10 करोड़ किसानों के लिये पशुपालन फायदेमंद हो सकेगा। इस पैकेज के तहत केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान 54,618 करोड़ रुपये का कुल निवेश जुटाने के लिये 9800 करोड़ रुपये की सहायता देगी। कुल निवेश राज्य सरकारों, राज्य सहकारिताओं, वित्तीय संस्थानों, बाहरी वित्तीय एजेंसियों और अन्य हितधारकों के माध्यम से किया जायेगा।

संबंधित पोस्ट

सातवें चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बोले योगी- जिले में हर बूथ पर सुशासन का प्रतीक कमल का फूल खिलेगा

navsatta

हिमाचल प्रदेश: भूस्खलन से टूटा पुल टूटा, नौ लोगों की मौत, तीन घायल

navsatta

पीएम मोदी अमेरिका रवाना

navsatta

Leave a Comment