Navsatta
खास खबरखेलदेशराज्य

भारत के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का हार्ट अटैक से हुआ निधन

नई दिल्ली,नवसत्ता : पूर्व क्रिकेटर व 1983 में वनडे का पहला वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी यशपाल शर्मा का निधन हो गया। बताया जा रहा है कि उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई। उन्होंने अपने करियर में भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक के साथ उन्होंने 1606 रन बनाए हैं। जबकि वनडे क्रिकेट में 883 रन दर्ज हैं। यशपाल शर्मा को आज सुबह दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उनका निधन हुआ। उनकी उम्र अभी 66 साल थी। यशपाल शर्मा 1983 में भारत के लिए वनडे का पहला विश्व कप जीतने वाली टीम के हीरो रहे थे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में यशपाल शर्मा का डेब्यू पाकिस्तान के खिलाफ सियालकोट में खेले वनडे मुकाबले से साल 1978 में हुआ था। इसके बाद अगले ही साल इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच भी क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला। शर्मा ने अपना आखिरी वनडे साल 1985 में इंग्लैंड के खिलाफ चंडीगढ़ में, जबकि आखिरी टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में साल 1983 में खेला था।
उन्होंने ओपनिंग मैच में 89 रन की पारी खेलकर वल्र्ड कप की पिच पर वेस्ट इंडीज की पहली हार की स्क्रिप्ट लिखी थी। वहीं सेमीफाइनल में 61 रन बनाकर वो टीम के टॉप स्कोरर रहे। बॉब विलिस की यॉर्कर जैसी गेंद पर लेग साइड में जमाया उनका छक्का आज भी क्रिकेट इतिहास के यादगार शॉट्स में शुमार है।

बतौर सेलेक्टर उन्होंने भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई अहम फैसलों में अपना योगदान दिया, जिसमें सौरव गांगुली बनाम ग्रेग चैपल विवाद भी शामिल है। टीम इंडिया के सेलेक्टर बनने से पहले उन्होंने कुछ वक्त तक अंपायरिंग भी की। वो टीम इंडिया के नेशनल सेलेक्टर भी बने। उनका पहला फेज सेलेक्टर की भूमिका में 2003 से दिसंबर 2005 तक का रहा। इसके बाद 2008 में इस रोल में उनकी दोबारा से वापसी हुई।

संबंधित पोस्ट

गोवा विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल ने किए सात बड़े ऐलान

navsatta

शार्ट सर्किट से लगी आग, लाखों का इलेक्ट्रॉनिक सामान जलकर राख

navsatta

दिल्ली के सीएम केजरीवाल को ईडी ने किया गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment