Navsatta
देशमुख्य समाचारव्यापार

4जी डाउनलोड स्पीड में जियो, अपलोड में वीआई इंडिया ने बाजी मारी – ट्राई (TRAI)

जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 4गुना तो वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है
5 माह में करीब 30% गिरी एयरटेल की डाउनलोड स्पीड
एयरटेल 4जी अपलोड और डाउनलोड स्पीड में तीसरे नंबर पर खिसका
नई दिल्ली, नवसत्ता: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के द्वारा भारत के टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा दी जा रही सेवाओ के जारी आंकड़ो के मुतक़बिक रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर भारी अंतर से मात दी है।
जून 2021 में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई जबकि मई 2021 में जिओ की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस थी। वीआई इंडिया (वोडाफोन आईडिया) के आंकड़ें बताते हैं कि मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई थी जो मामूली बढ़त के साथ जून में 6.5 एमबीपीएस रही। तीसरे पायदान पर एयरटेल रहा जिसकी औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 4.7 एमबीपीएस के मुकाबले जून में 5.0 एमबीपीएस  रही।
गौरतलब है कि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता था। मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं।
डाटा अपलोड के आंकड़ो पर नजर डाले तो जून 2021 में 6.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो रहा जिसकी अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही और एयरटेल औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा। कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस नापी गई।
ट्राई द्वारा प्रकाशित औसत गति की गणना के आंकड़े, माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर प्रकाशित किये जाते है।
By: Rai Abhishek

संबंधित पोस्ट

नीतीश कुमार 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तेजस्वी यादव बने उप मुख्यमंत्री

navsatta

BSP ने दूसरे चरण के लिए जारी की 51 उम्मीदवारों की सूची

navsatta

Maharashtra Political Crisis: ‘शिवसेना बालासाहेब’ के नाम से शिंदे कैंप ने बनाया नया दल

navsatta

Leave a Comment