Navsatta
Doctor's Day Specialखास खबरशिक्षा

डॉक्टर्स डे विशेष : मिलिए, मथुरा के चैमुंहा चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संदीप चौधरी से

डॉ. संदीप चौधरी की मेहनत से लोगों का सरकारी चिकित्सा केन्द्र के प्रति रुझान बढ़ रहा है। कायाकल्प अवार्ड में चैमुंहा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ने जिले में प्रथम स्थान हासिल किया। हमारे देश में आज भी सरकारी अस्पताल व डिस्पेंसरियों में इलाज लगभग मुफ्त होता है व दवाईयां भी मिलती हैं लेकिन बदलते समय के चलते आम जन का मोहभंग होने लगा है। यह टीस डॉ. संदीप चौधरी के मन में भी उठती थी।

राजेन्द्र पाण्डेय

चैमुंहा (मथुरा), नवसत्ता: देश की आजादी के बाद हमारा देश कई चुनौतियां से जूझ रहा था। जिसमें करोड़ों की आबादी के स्वास्थ्य की चिंता सबसे बड़ी चुनौती थी। बीते समय में कई बीमारियों व महामारी ने अपना कहर बरपाना चाहा लेकिन हमारे इन्हीं चिकित्सा सेवाओं ने इन बीमारियों व महामारी को कुचल कर रख दिया।

देश में अब चिकित्सा क्षेत्र में कई क्रांतिकारी बदलाव आ गये हैं व हर बीमारी का इलाज हमारे देश में ही हो रहा है। इसके लिए गांव से लेकर शहर तक कई चिकित्सालय व डिस्पेंसरी व बड़े अस्पताल भी चिकित्सा सेवा में अपना योगदान दे रहे हैं और कई युवा चिकित्सा क्षेत्र में पड़ाई करके देश को अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के दयालबाग आगरा के रहने वाले संदीप चैधरी ने शहर के सेंट कॉर्नेड स्कूल से साइंस विषय के साथ 12वीं उत्तीर्ण की और आगे अपने पिता के कर कमलों पर चलने का मन बना लिया। संदीप के पिता विक्रम सिंह Óयुडिशियल मजिस्ट्रेट थे। संदीप ने आगरा शहर के सरोजनी नायडू मेडीकल कॉलेज से सन् 2010 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। हमारे देश में आज भी सरकारी अस्पताल व डिस्पेंसरियों में इलाज लगभग मुफ्त होता है व दवाईयां भी मिलती हैं लेकिन बदलते समय के चलते आम जन का मोहभंग होने लगा है। यह टीस डॉ. संदीप चैधरी के मन में भी उठती थी सितंबर 2017 में चैमुंहा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सा अधीक्षक के रूप में पदभार संभालने के बाद उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने अपनी पूरी मेहनत व लगन व अपने समस्त स्टाफ को साथ लेकर चैमुंहा कस्बे में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को कायाकल्प अवार्ड में 77.4 अंक के साथ जिले में प्रथम व प्रदेश में 22वां स्थान हासिल कराया। देश में फैली महामारी में चिकित्सीय सेवा व टीकाकरण में चैमुंहा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पूरी मेहनत व लगन के साथ कार्य कर रही है जिसमें डॉ. संदीप चैधरी व उनकी टीम का कार्य सराहनीय है।

डॉ. संदीप चौधरी बताते हैं कि उनके केन्द्र में पीआईसीयू यूनिट 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए व एनआईसीयू यूनिट नवजात ब’चों के लिए बना रहे हैं। देश में फैली महामारी से निपटने के लिए चिकित्सा क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है और इसी क्रम में उनके व उनकी टीम ने क्षेत्र की जनता की जी जान से चिकित्सकीय सेवा कर रहे हैं और टीकाकरण अभियान को पूर्ण सफल बनाने के लिए सभी को प्रेरित कर रहे हैं। अपने संदेश में डॉ. संदीप चैधरी जनता से अपील करते हैं कि यह अस्पताल काफी अ’छा है व यहां पर चिकित्सा सुविधा भी काफी अच्छी हैं। अस्पताल को अस्पताल समझें। यहां दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लें व सभी टीकाकरण अभियान को गंभीरता से लें।

 

संबंधित पोस्ट

खट्टर सरकार ने पेश किया बजट, तैयार की जाएगी ई टूरिज्म नीति

navsatta

आज खुलेंगे नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर के दरवाजे

navsatta

सेंट जेवियर्स कॉलेज में लगा विज्ञान प्रदर्शनी

navsatta

Leave a Comment