Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशलीगलस्वास्थ्य

घर पर रहकर ही वर्चुअल तरीके से मनाया जाएगा योग दिवस, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम होगी- ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’

लखनऊ,नवसत्ता : कोरोना के संक्रमण को देखते हुए 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून यानि सोमवार को पूरे उत्तर प्रदेश में वर्चुअल ही मनाया जाएगा।
प्रदेश के आयुष मंत्री डॉक्टर धर्म सिंह सैनी ने कहा है कि कोरोना की जटिलताओं के कारण इस साल भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित होगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास, योग कला और योग प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का भी ऑनलाइन आयोजन हो रहा है जिसमें प्रतिभाग करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के आयुष मंत्री डॉ धर्म सिंह सैनी ने कहा है कि प्रदेश की जनता ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण करवाएं और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतिभाग करें।

सोमवार सुबह 6:30 बजे से आयोजित होगा कार्यक्रम
सैनी के मुताबिक सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर २१ जून को होने वाले मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संबोधित करेंगे। सोमवार सुबह 6:30 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। सुबह 6:30 बजे दूरदर्शन पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी करेगा। कार्यक्रम में आयुष राज्यमंत्री किरण रिजिजू का संबोधन भी शामिल है साथ ही मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट आफ योग द्वारा योग का सजीव प्रदर्शन भी शामिल किया गया है।

विभिन्न संगठन, एजेंसियां व अंतरराष्ट्रीय संगठन भी करेंगे प्रतिभाग

आयुष मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस साल मुख्य थीम स्वास्थ्य के लिए योग को दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम के मौके पर देश भर से विभिन्न संगठन, एजेंसियां और अंतरराष्ट्रीय संगठन भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। कोरोना के कारण इस साल फिर से डिजिटल प्लेटफार्म पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, इससे पहले पूरी दुनिया में भी कोरोना की गैरमौजूदगी से पहले बड़े स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था।

बता दें कि प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिये आयुष विभाग ने सोशल मीडिया को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया है। उसकी ओर से विशेषज्ञों के छोटे-छोटे वीडियो बनाए गये हैं जो लोगों को योग का अभ्यास करने में मदद करेंगे। इन वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के साथ आयुष कवच एप पर अपलोड किया जाएगा।
इसी पर उत्तर प्रदेश के विभाग के द्वारा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस को खास बनाने के लिए कुछ विशेष कदम उठाए गए हैं। जिसके तहत लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर योगा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

योगा डे चैलेंज प्रतियोगिता का होगा आयोजन
प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर योगा डे चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिला स्तर और राज्य स्तर पर इनाम की घोषणा की गई है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आवेदकों को अपनी अलग-अलग योगाभ्यास के वीडियो आयुष कवच ऐप के माध्यम से दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य प्रतियोगिताएं भी सुबह के द्वारा रखी गई हैं। जिनमें 5100 से लेकर के 501 तक की इनाम की घोषणा आयुष विभाग की तरफ से की गई है।

संबंधित पोस्ट

कोरोना वायरस: लगातार छठे दिन 50 हज़ार से अधिक मामले, क़रीब 39 हज़ार लोगों की मौत

Editor

पत्नी का नामांकन कराने गये पूर्व विधानसभा अध्यक्ष से बदसलूकी

navsatta

Bihar Budget: वित्त मंत्री ने पेश किया बिहार का 2.37 लाख करोड़ का बजट

navsatta

Leave a Comment