Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारशिक्षा

कोरोना महामारी के चलते अब तक 12वीं की परीक्षाएं रद्द नहीं करने वाले राज्यों को सुप्रीम कोर्ट ने भेजी नोटिस

नई दिल्ली,नवसत्ता: सुप्रीम कोर्ट ने उन सभी 10 राज्यों को नोटिस जारी किया है जहां अब तक 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला नहीं किया गया है। कोरोना महामारी के चलते सीबीएससी और आइसीएसई समेत देश के कई राज्य बोर्ड ने पहले ही परीक्षा रद्द कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कराने का निर्देश देने का अनुरोध करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की।
वहीं केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सीबीएससी 12वीं कक्षा के छात्रों के अंकों के मूल्यांकन के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों के आधार पर क्रमश: 30:30:40 का फॉर्मूला अपनाएगी।
शीर्ष न्यायालय ने वेणुगोपाल से सीबीएससी की योजना में विवाद समाधान की व्यवस्था की रूपरेखा पेश करने को कहा ताकि छात्रों की शिकायतों पर सुनवाई की जा सके। वेणुगोपाल ने पीठ को आश्वस्त किया कि छात्रों की किसी भी चिंता के निदान के लिए एक समिति गठित की जाएगी। न्यायालय ने कहा कि नतीजों की घोषणा और 12वीं कक्षा की प्रस्तावित परीक्षा कराने के लिए समयसीमा भी स्पष्ट की जाए। न्यायालय ने कहा कि उसने कुछ याचिकाकर्ताओं की दलीलों को भी खारिज कर दिया है कि बोर्ड परीक्षाएं रद्द कराने का फैसला वापस लिया जाना चाहिए।
सुनवाई के दौरान सीबीएससी ने कोर्ट को यह भी बताया कि 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई के पहले जारी कर दिए जाएंगे। आईसीएससी बोर्ड ने भी कहा कि वह 31 जुलाई के पहले रिजल्ट जारी कर देगा हालांकि इससे पहले संस्था ने 20 जुलाई की डेट दी थी। आईसीएससी बोर्ड ने कहा कि 12वीं का रिजल्ट बनाने में 11वीं के इंटर्नल माक्र्स को भी जोड़ सकते हैं।

संबंधित पोस्ट

स्किल इंडिया मिशन के स्वप्न को साकार करती भारतीय रेल

navsatta

उमर अब्दुल्ला कोरोना वायरस से संक्रमित

navsatta

सभी जरूरतमंदों तक पहुंच रही अक्षय पात्र की मदद: गोविन्द जी

navsatta

Leave a Comment