Navsatta
खास खबर

देवरिया की माटी के लाल हैं यूट्यूब पर धमाल मचाने वाले खान सर

विपिन कुमार शर्मा

देवरिया,नवसत्ता : सोशल मीडिया खासकर यूट्यूब पर धमाल मचाने वाले खान सर जो आजकल मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर खासे चर्चित हैं। वह देवरिया जनपद के भाटपार रानी उपनगर के रहने वाले हैं। इनका पूरा नाम फैजल खान है। उनका परिवार एक मध्यम वर्गीय परिवार है। इनके पिता का नाम वसीम खान है जो सेना में अधिकारी थे।अब अवकाश ग्रहण कर चुके हैं। उनकी माता एक गृहणी हैं। खान सर का एक बड़ा भाई सेना में कमांडो के पद पर कार्यरत हैं।

खान सर के अंदर प्रारंभिक  जीवन से ही देश की सेवा करने का जज्बा था और वह हमेशा अपना कुछ ज्ञान सभी लोगों को देने की इच्छा रखते थे। इनके दादा इकबाल खान परमार मिशन स्कूल भाटपार रानी में शिक्षक थे। खान सर का आवास नगर के बापू रोड स्थित मदन मोहन मालवीय पीजी कॉलेज के पश्चिमी गेट के पास है।
खान सर बाल्यावस्था से ही पढ़ने में बहुत ही मेधावी थे और सभी विषयों पर उनकी मजबूत पकड़ थी। पढ़ाई के मामले में उनकी गिनती तेजतर्रार विद्यार्थियों के रूप में होती थी। शिक्षा पूरी करने के साथ-साथ उन्होंने एनडीए परीक्षा पास तो की लेकिन इंटरव्यू नहीं निकाल सके । उसके बाद उन्होंने पटना में एक कोचिंग सेंटर और खान जीएस रिसर्च सेंटर यूट्यूब चैनल ऑफलाइन और ऑनलाइन के माध्यम से सभी छात्रों को पढ़ाना प्रारंभ किया
प्रारंभ में उनके कोचिंग सेंटर में बहुत ही कम बच्चे पढ़ने आते थे लेकिन खान सर के पढ़ाने के तौर-तरीकों से उनके कोचिंग सेंटर में विद्यार्थियों की संख्या तेजी के साथ बढ़ने लगी और उनके पढ़ाने की शैली बच्चों को बहुत ही पसंद आने लगी कोचिंग संस्थान में एक बार में लगभग 2000 से भी अधिक बच्चे पढ़ने आते हैं और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण घंटों खड़े रहकर भी पढ़ लेते हैं यह उनके पढ़ाई की एक बहुत बड़ी खासियत है। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान बिहार में हुए lock-down की वजह से उन्होंने ज्यादा ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा दिया और अब यूट्यूब और मोबाइल एप पर ऑनलाइन क्लास पढ़ा रहे हैं। यूट्यूब पर  खान सर का पढ़ाने का अंदाजा कुछ अलग और नया है।
आपको बता दें कि खान सर के पढ़ाने का इस नए अंदाज से विद्यार्थी इतने खुश हुए कि इनका यूट्यूब चैनल कुछ ही महीनों में इतना प्रसिद्ध हो गया कि उनके खान सर पटना यूट्यूब चैनल पर 9.25 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो गए।  खान सर की खासियत है कि यह कठिन से कठिन थ्योरी को भी बहुत ही सरल भाषा में समझा देते हैं। जिससे पढ़ने वाले छात्र इनके मुरीद हो जाते हैं खान सर आज जो भी हैं वह अपने कठिन परिश्रम और किस्मत के बदौलत आज पूरे देश में शिक्षा जगत में अपना धमाल मचाए हुए है। खान सर लोगों को अपने बच्चों को शिक्षा देने के प्रति हमेशा जागरूक करते रहते हैं। इनका कहना है की अगर हमें अपने राष्ट्र को समाज को मजबूत बनाना है तो इसके लिए हम सभी को शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। शिक्षा के बगैर मानव का जीवन अधूरा है।

संबंधित पोस्ट

OMG! बिना प्रॉपर ट्रेनिंग के विमान उड़ा रहे स्पाइसजेट के 90 पायलट, डीजीसीए ने लिया बड़ा एक्शन

navsatta

मां ने तीन माह का बेचा बेटा, अपहरण की रची झूठी कहानी

navsatta

Monsoon Session: राज्यसभा में जोरदार हंगामा, आप सांसद संजय सिंह एक सप्ताह के लिए निलंबित

navsatta

Leave a Comment