Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

जून में वैक्सीन की एक करोड़ डोज लगाएगी योगी सरकार

 

कोरोना के खिलाफ यूपी में चलेगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

 

 

लखनऊ,नवसत्ता: योगी सरकार कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ी जंग शुरू करने जा रही है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों को वैक्सीन कवर देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा अभियान चलाएगी। अकेले जून के महीने में योगी सरकार कोविड वैक्सीन की एक करोड़ डोज लगाने की तैयारी में है। 1 जून से शुरू होने वाले इस महा अभियान के लिए सरकार ने चाक चौबंद तैयारी की है।

राज्‍य के सभी 75 जिलों के गांव, गली, मोहल्ले से लेकर शहर तक चलने वाले इस अभियान के जरिये योगी सरकार यूपी के लोगों को कोरोना के खिलाफ अभेद्य कवच से लैस करने जा रही है। वैक्सीन की कुल 1 करोड़ 73 लाख डोज लगा चुकी योगी सरकार जून के बाद इस आंकड़े को 3 करोड़ के पार ले जाने की योजना पर काम कर रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में 1 मई से शुरू हुए 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन अभियान को योगी सरकार मौजूदा दौर में सभी 18 मंडल मुख्यालय समेत 23 जिलों में संचालित कर रही है।

एक जून से शुरू होने जा रहे मुफ्त टीकाकरण महाअभियान का खाका राज्‍य सरकार ने तैयार कर लिया है। राज्य सरकार ने कम आबादी वाले जिलों के लिए रोजाना कम से कम एक हजार टीकाकरण का लक्ष्य तय किया है। बड़े जिलों में एक से दो अतिरिक्त कार्य स्थल पर कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

सीएम योगी ने टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने मुफ्त टीकाकरण महाअभियान को लेकर शासनादेश जारी कर दिया है। एक जून से चलने वाले टीकाकरण अभियान के लिए हर जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए रोज चार कार्य स्थल पर सीवीसी का आयोजन किया जाएगा। अधिक आबादी वाले बड़े जिलों में एक से दो अतिरिक्त कार्य स्थल पर सीवीसी लगाए जाएंगे। आवश्यकतानुसार कार्यस्थल पर सीवीसी का स्थान परिवर्तित करते हुए राष्ट्रीयकृत बैंक कर्मी, परिवहन कर्मचारी, रेलवे और अन्य राजकीय कार्यालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

महंगाई के खिलाफ CONGRESS की यूपी में 32,240 कि.मी की पदयात्रा, 5 हजार नुक्कड़ सभायें

navsatta

धनतेरस पर आभूषण विक्रेताओं को बिक्री में 20 प्रतिशत वृ्द्धि की उम्मीद

navsatta

संरा कोविड-19 की जंग मेंं भारत की मदद के लिए आगे आया

navsatta

Leave a Comment