Navsatta
आस्थाखास खबर

ईद उल फ़ित्र की नमाज के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी

लखनऊ,नवसत्ता: इंडियन मुस्लिम फॉर प्रोग्रेसिव एंड रिफॉर्म्स (इम्पार) ने ईद उल फ़ित्र की नमाज के लिए पहले जारी की गई एडवाइजरी को रद्द करते हुए नई एडवाइजरी जारी की है।
इम्पार ने सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक निम्नलिखित सलाह धार्मिक स्थलों / इबादत गाहों के लिए जारी किए हैं:-
1. धार्मिक स्थलों पर एकत्रित होने के लिए लागू नियमों और मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाए।
2. घर के अंदर रहना सबसे सुरक्षित है। केवल चिकित्सा और ज़रूरी कामों के लिए ही बाहर जाएं।
3. कृपया याद रखें! पिछले साल भी हम ईद के मौके पर हम घर के अंदर ही थे। इस साल कोविड का प्रभाव कहीं अधिक विनाशकारी और क्रूर है। इसलिए हमें अपनी सुरक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिए अधिक सतर्क रहना होगा।
4. केवल ऐसे 5 व्यक्ति ही एक साथ मस्जिद में नमाज अदा करें, जहां वह पहले से रह रहे हैं।
5. आप ईद की नमाज़ उस की शर्तों के साथ घर पर जमाअत के साथ भी पढ़ सकते हैं। याद रखें ईद की नमाज़ के बाद खुत्बा अल्लाह के नबी की सुन्नत है, साथ ही तक्बीराते ईद का एहतेमाम ज़रूर करें।
6. अपने परिवार के साथ घर के अंदर ईद का त्योहार सादगी से मनाएं।
7. खरीदारी की जगह लोगों के दुःख को बांटने का प्रयास करें। आइए हम लोगों की मदद और मानवता की सेवा का संकल्प लें। इस महामारी से दुनिया को मुक्ति दिलाने की दुआ ज़रूर करें।
याद रखें “अलक़ुदुस” की फतह के मौके पर हज़रत उमर फ़ारूक़ जैसे खलीफा के कुर्ते में काटों का बटन और कई पेवंद थे। यही हमारे लिए आइडियल हैं। इस लिए सेवा पर फोकस करें और खरीदारी से बचें।

संबंधित पोस्ट

भारतीय सिनेमा के आठ दिग्गज कलाकार एक साथ नज़र आएंगे ‘ऊंचाई’ में

navsatta

आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर से हासिल की जीत

navsatta

आगरा महाधिवेशन में लघु उद्योग भारती ने सौंपा मांगपत्र

navsatta

Leave a Comment