Navsatta
खास खबर

पंचायत चुनाव: तीसरे चरण में करीब 65 फीसदी मतदान

लखनऊ, नवसत्ता: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में सोमवार को छिटपुट हिंसा के बीच 20 जिलों में शाम पांच बजे तक करीब 65 फीसदी मतदान हुआ।
कोरोना संक्रमण की चुनौती के बीच सुबह सात बजे से शुरू हुये मतदान में लोगों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। फिरोजाबाद,जालौन,बलिया,फतेहपुर समेत कुछ अन्य जिलों में हिंसा की छिटपुट वारदातें हुयी हालांकि मौजूद सुरक्षा बलों ने तत्परता के साथ स्थिति को काबू में कर लिया। इस दौरान फिरोजाबाद,कासगंज,हमीरपुर,फतेहपुर,पीलीभीत, मुरादाबाद, देवरिया,बलरामपुर,सिद्धार्थनगर,कानपुर देहात, औरैया, जालौन,उन्नाव,बाराबंकी,अमेठी,शामली,चंदौली,बलिया और मिर्जापुर जिले में वोट डाले गये
प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शाम पांच बजे तक मेरठ में सबसे अधिक 69.3 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयाेग किया जबकि शामली में 64.8,मुरादाबाद में 64.9,पीलीभीत में 66.59,कासगंज में 65.7,औरैया में 63.87,कानपुर देहात में 60,जालौन में 62.5,हमीरपुर में 59,फतेहपुर में 59.1,उन्नाव में 62,अमेठी में 55.92,बाराबंकी में 64.6, सिद्धार्थनगर में 57.02, देवरिया में 58.73, चंदौली में 59.05, मिर्जापुर में 60.9 और बलिया में 64.97 प्रतिशत मतदान हो गया था।
फिरोजाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जसराना के नगला परदमन में मतदान के दौरान झगड़े में एक युवक घायल हो गया। यहां पथराव और गोलीकांड की सूचना पर एसपी ग्रामीण समेत आलाधिकारी मौके पर पहुंचे। जसराना ब्लाक नगला परदमन में फर्जी वोट ड़ालने को लेकर पोलिंग बूथ पर जमकर फायरिंग हुई। पोलिंग बूथ के अंदर पथराव, लाठी डंडे भी चले। यहां तक पोलिंग बूथ 132 का जंगला तोड़कर मत पेटिकाओं को लूटने की कोशिश हुई है।

टूंडला तहसील के गांव मोहम्मदपुर में ग्रामीणों ने स्थानीय समस्याओं को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया। चुनाव बहिष्कार की सूचना पर पहुंचे आला अधिकारी मतदाताओं को समझा बुझाने में जुट गये। आईजी आगरा रेंज नवीन अरोड़ा भी मतदान स्थल पहुंचे ग्रामीणों से की बातचीत ग्राम पंचायत में विकास ना होने से ग्रामीण नाराज दिखे।
15 अप्रैल को संपन्न हुए पहले चरण के चुनाव में 71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था जबकि 19 अप्रैल को हुए दूसरे चरण के चुनाव में 73 प्रतिशत मतदान हुआ था।

फतेहपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार हथगाम थाना क्षेत्र के अहिंदा गांव में शरारती तत्वों ने मतपेटियों के अंदर पानी डालने का प्रयास किया और रोकने पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में ले लिया जिसकी सूचना पाकर तमाम लोग ईंट-पत्थर लेकर पहुंच गए। मतदान केंद्र की ओर कुछ पत्थर फेंके गए।
जालौन के कालपी में फर्जी मतदान को लेकर दो प्रत्याशी और उनके समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुयी। इस दौरान कुछ लोगों ने हवा में गोली दागी। घटना में तीन महिलाओं समेत छह लोग घायल हुए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह ने बताया कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बलिया से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार दोकटी थाना क्षेत्र के कर्णछपरा गांव में फर्जी मतदान को लेकर बवाल हो गया। इस दौरान प्रधान पद के प्रत्याशियों के समर्थकों ने हवाई फायरिंग भी की। मतदान कर्मियों व सुरक्षाकर्मियों ने मतदान केंद्र के कमरों का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। पुलिस ने आकर हालात को काबू में किया। इस सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। मुरादाबाद के थाना मैनाठेर क्षेत्र की ग्राम पंचायत नानकार में दो प्रत्याशियों के समर्थकों ने एक दूसरे पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाते हुए हंगामा किया और पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने बवाल कर रहे लोगों को लाठी पटक कर खदेड़ दिया। देवरिया में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने मताधिकार का प्रयाेग किया।
पीलीभीत से प्राप्त सूचना के अनुसार पूरनपुर के ग्राम पंचायत पिपरा मुजप्ता में वोटों को अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशी ने बाहर से तांत्रिक को बुलाया। बाबाओं ने गांव के चौराहों पर सरसों और तिल बिखेर दी। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया और 112 डायल कर पुलिस बुला ली। पुलिस ने तांत्रिकों को हवालात में डाल दिया है।

संबंधित पोस्ट

रामायणकालीन पात्रों के नाम पर होंगे अयोध्या के छह प्रवेश द्वार

navsatta

मुख्यमंत्री कमांड सेंटर व डैशबोर्ड से यूपी वालों को मिला सुशासन का उपहार

navsatta

सुप्रीम कोर्ट में विजय माल्या के खिलाफ अवमानना मामले की टली सुनवाई

navsatta

Leave a Comment