Navsatta
क्षेत्रीयराज्य

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़त पर नजर रखते हुए एल-2 अस्पताल में मूलभूत सुविधाए रखें दुरूस्त: वैभव श्रीवास्तव

डीएम ने कोविड-19 संक्रमण पर विशेष सतर्कता व सुरक्षा बरते के दिये निर्देश
रायबरेली, नवसत्ता :
जनपद में कोविड-19 की दुसरी लहर के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बचत भवन के सभागार में कोविड-19 संक्रमण से जुड़े स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक करते हुए निर्देश दिये कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड-19 चिकित्सालयों में रेमिडीसीवर इंजेक्शन और आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। जनपद में कोविड सम्बन्धित दवाओं के साथ ही बेड उपकरण आदि की कमी न रहे। जो मरी गंभीर हालत में है उन्हें तत्काल हास्पिटल में भर्ती कराया जाए तथा इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। आक्सीजन की उपलब्धता 24 घण्टे बरनी रहे। किसी भी मरीजों के लिए चिकित्सालयों में आक्सीजन सिलण्डरों की कमी न हो। इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर 24ग7 संचालित रहने के साथ ही पूरी तरह से सक्रिय रहे तथा आने वाली काॅल को पूरी तरह से अटेड करने के साथ ही काॅल करने वालों की सही जानकारी व पूर्णतः संतुष्ट किया जाए तथा जो भी आवश्यकताए हो तो तत्काल पूर्ण करें। एम्बुलेन्सो की गतिविधियां कोविड चिकित्सालय में बेड व आॅक्सीजन की उपलब्धता आदि को इन्टीगे्रटेड कमाण्ड से जोड़ा जाए। उन्होंने इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में फोन करके कन्ट्रोल रूम के संचालन की वास्तिवकता को भी परखा। कन्ट्रोल सेन्टर की प्रभारी डा0 कृष्णा सोनकर व ए0के0 चैधरी को कड़े निर्देश दिये कि वे बताये गये कार्यो को प्रभारी तरीके से पूर्ण करे तथा होम आइसोलेशन का क्रियान्वयन का कार्य डा0 ए0के0 चैधरी द्वारा किया जाना है व आर0आर0टी0 टीम द्वारा विजिट करके व्यवस्थाओं को सुधारें। उन्होंने कहा कि यदि किसी को भी कोविड के लक्षण हो तो वह इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल रूम 0535-2203320, 2203214 व स्वास्थ्य विभाग के नम्बर 0535-2208145, 2701701, 2701702, 2701703 पर सम्पर्क कर सूचना दें।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि रेलकोच एल 2 कोरोना अस्पताल में सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखे तथा आने वालें मरीजो को ही रखा जाए उनके तीमारदारों को एल 2 कोरोना अस्पताल से बाहर रखा जाए क्योकि तीमारदारों द्वारा भी संक्रमण तेजी से फैलने के कारण व कोरोना अस्पतालों में गन्दगी आदि बढ़ जाती है जिसका असर रहने व आने वाले मरीजो पर पड़ता है। उन्होंने निर्देश दिये कि कोरोना अस्पतालों में कोरोना गाइड लाइन का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध महामारी एक्ट में एफआईआर भी दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही की जाए। कार्ययोजना व टीम भावना के साथ कार्य किया जाये कोरोना को देखते हुए होमआइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की दिन प्रतिदिन उनके स्वास्थ्य आदि की जानकारी पूर्णतः रखी जाए। एल-2 अस्पताल में यदि बेडो व आक्सीजन सेलेण्डर की संख्या कम हो तो बढ़ाने व अन्य मूलभूत सुविधाओं को बढ़ा लें। उन्होंने कहा कि लखनऊ सहित निकट के जनपदों में कोरोना संक्रमण से ग्रस्ति मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है अतः जनपद में भी स्वास्थ्य सम्बन्धित मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाते हुए कार्य करे तथा छोटे-छोटे मामलों में लखनऊ के सहारे न रहे। परन्तु कोरोना आपदा के सम्बन्ध में लखनऊ व उच्चअधिकारियों से सामान्जस्य बना कर रखे।
जिलाधिकारी ने कहा कि शनिवार सायं 8 बजे से रविवार को पूर्णतः बन्दी व सोमवार को प्रातः 7 बजे तक कुल 35 घण्टे कोरोना कफ्र्यू रहेगा। जनपद के सम्पूर्ण क्षेत्रों में आवागमन एवं सव्यवहार तत्काल प्रभाव से प्रतिबन्धित रहेगा। कोरोना कफ्र्यू के समय आवश्यक सेवाओं स्वास्थ्य सेवाओं सफाई आदि से जुड़े कर्मियों के अतिरिक्त कोई अन्य आवागमन की अनुमति नही होगी। जनपद स्तर पर अग्निशमन विभाग द्वारा नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत/ग्राम पंचायत स्तर पर स्वच्छता सफाई का विशेष अभियान चलाकर सेनेटाइजेश व फागिंग की जायेगी। उक्त निर्देशों का अधिकारी व कर्मचारीगण कड़ी से अनुपालन करें।

संबंधित पोस्ट

लोकतंत्र बचाने के लिए जनता से लेंगे सहयोग, अखिलेश यादव ने शुरू किया सदस्यता अभियान

navsatta

UP News: हाईकोर्ट के करीब 900 सरकारी वकील बर्खास्त, नए अधिवक्ताओं की नियुक्ति

navsatta

पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी कोरोना पॉजिटिव

navsatta

Leave a Comment