Navsatta
आस्थाखास खबरमुख्य समाचारराज्य

नियमों को ताक पर रखकर बांके बिहारी मंदिर में जल्द दर्शन को आतुर दिखे भक्त

राजेन्द्र पांडेय
वृंदावन,नवसत्ता : यदि धार्मिक स्थान पर दर्शन करने के लिए आये भक्त उन स्थलों पर सरकार द्वारा जारी कोरोना नियंत्रण गाइडलाइन का पालन नहीं करते तो संक्रमण स्वयं के लिए कितना घातक होगा इसका अंदाज भी नहीं लगा सकते तथा कई परिवारों व साधु-संतों व छोटे व्यावसायियों का भरण-पोषण इन्हीं भक्तों के आने पर ही टिका रहता है इसका उनकों भास भी नहीं होगा। इसलिए भक्त यदि सरकार द्वारा महामारी नियंत्रण के लिए निर्धारित गाईडलाइन का पालन करते हैं तो वे अपनी यात्रा व दर्शन लाभ ज्यादा सुगम व सुरक्षित कर पाएंगे। याद रहे कि पिछले वर्ष मार्च से कई महीनों तक सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा था जिसके कारण कई व्यावसायी व रोज कमाने वालो को खाने के लाले पड़ गये थे। अभी उस पीड़ा के दर्द से उबर भी नहीं पाये थे कि कोरोना अब फिर वही बिकराल रूप धारण किये हुए है जिसके कारण महामारी के नियंत्रण को सरकार ने फिर सख्त फरमान जारी किया है।
इसी क्रम में कोरोना से बचाव हेतु बना दो गज की दूरी का अंतराल वाला चक्र बाँके बिहारी मंदिर की जाने वाली गली में अंकित किया हुआ है। श्री बाँके बिहारी के दर्शन करने आये ज्यादातर भक्त प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी नियंत्रण को बनाए नियमों को नजर अंदाज कर जल्द से जल्द मंदिर में प्रवेश की जुगत में लगे रहे और रही दो गज की दूरी से खड़े होने वाली लाइन उसमें भी दूरी का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया। श्री बिहारी जी के मंदिर प्रवेश द्वारा पर कोरोनो नियंत्रण के नियमों की धज्जियां बिल्कुल साफ नजर आ रही थी साथ ही मंदिर में आॅनलाइन प्रवेश की रजिस्ट्रेशन पर्ची के साथ कम व बिना रजिस्ट्रेशन के प्रवेश करने को आए भक्त भी अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे थे।
आमजन रविवार को नहीं कर सकेंगे श्री बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन
उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कोविड महामारी के तीव्र प्रकोप को रोकने के लिए शनिवार से सोमवार तक सैनिटाइजेशन, स्वच्छता व छिड़काव का व्यापक अभियान चलाया जाना है। इसी क्रम में रविवार को आवश्यक सेवाओं के छोड़कर बाकि प्रदेश में तालाबंदी की घोषणा की है। ठाकुर श्री बाँकेबिहारी मंदिर प्रबंधन द्वारा दी गई सूचना के अनुसार श्री बाँकेबिहारी मंदिर वृंदावन में साप्ताहिक बंदी के कारण प्रत्येक रविवार को आमजन श्री ठाकुर जी के दर्शन नहीं कर सकते। साथ ही श्रद्धालु द्वारा प्रत्येक रविवार का ठाकुर जी के दर्शन हेतु आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो सकेगा। मंदिर प्रबंधन ने बताया कि साप्ताहिक बंदी का यह क्रम शासन के आगामी आदेश तक यथावत रहेगा। उन्होंने बताया कि मंदिर में श्री बांकेबिहारी जी को प्रतिदिन भोग राग सेवा पूजा इत्यादित सम्मानित गोस्वामीजनों द्वारा यथावत जारी रहेगी।

संबंधित पोस्ट

भाजपा जुमला पार्टी, झूठे वादे करती है: संजय सिंह

navsatta

डॉक्टर्स डे विशेष: मिलिए नगर के प्रतिष्ठित, गोल्ड मेडलिस्ट, समर्थ नर्सिंग एवं मेटर्निटी होम के संस्थापक डॉ एस.के. मुसद्दी से

navsatta

राष्ट्रपति द्रौपदी को सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड से सम्मानित किये जाने पर सीएम ने दी बधाई!

navsatta

Leave a Comment