Navsatta
आस्थाखास खबरमुख्य समाचार

इस बार नवरात्रि और रमजान माह में काफी संभलकर करें उपवास

लखनऊ,नवसत्ता : आज से नवरात्रि व कल से शुरू होने वाले पवित्र रमजान माह में उपवास रखने के लिए इस बार विशेष सावधानी बरतने की सलाह मधुमेह विशेषज्ञ डॉ एके तिवारी, निदेशक जय क्लिनिक और मधुमेह देखभाल केंद्र ने दी है। विशेषकर मधुमेह रोगियों को किसी भी जटिलता से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा गया है। डॉ तिवारी ने कहा कि देश में कोरोना महामारी बढ़ने के मद्देनजर यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है।
डॉ तिवारी, जो कि HIDA के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं, ने आज यहां एक बयान में कहा कि हम बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं और उपवास करने की योजना बनाने वालों को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए मास्क के उपयोग, सामाजिक दूरी को बनाए रखने और नियमित रूप से हाथ धोने के लिए जोर दिया। डॉ तिवारी ने कहा कि मधुमेह और रमजान (डीएआर) समूह ने एक जोखिम स्कोर विकसित किया है जिसके तहत तेजी से निरीक्षण करने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए थे। इन दिशानिर्देशों में रोगी की समग्र स्थिति, दवाओं, उसके द्वारा ली जाने वाली इंसुलिन सहित, कम और उच्च शर्करा की समस्या और अन्य मुद्दों के बारे में संकेत दिया गया है।
उन्होंने कहा कि “उच्च जोखिम” श्रेणी के तहत आने वाले दिशानिर्देशों में उपवास के पालन से बचने की सलाह दी गई है। डॉ तिवारी ने कहा कि “मध्यम जोखिम” के रोगियों को भी उपवास नहीं रखना चाहिए, लेकिन यदि वे जोर देते हैं, तो उन्हें जटिलताओं से अवगत कराना आवश्यक है और आपातकाल के मामले में इससे कैसे निपटा जाए, जिसमें उपवास को तत्काल बंद करना शामिल है। उन्होंने कहा कि कम जोखिम वाले लोग अपनी स्वास्थ्य स्थिति का समग्र आकलन करने के बाद उपवास रख सकते हैं। डॉ तिवारी ने कहा कि उपवास शुरू करने से पहले रोगियों को इस मुद्दे पर सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
रमजान के दौरान आहार प्रबंधन का जिक्र करते हुए डॉ तिवारी ने कहा कि रोजाना अनुशंसित कैलोरी को तीन भोजन में विभाजित किया जाना चाहिए – सहारी, इफ्तार, रात का खाना और यदि आवश्यक हो तो 1-2 स्नैक्स। उन्होंने आगे कहा कि आहार को कम और मध्यम ग्लाइसेमिक फलों और सब्जियों सहित संतुलित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे रोगियों को जो उपवास हैं, उन्हें बिना पिए पेय पदार्थ लेने से सूर्यास्त और सूर्योदय के बीच खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। नारियल पानी, सत्तू, बिना चीनी के फलों का रस, रेशों के साथ ताजा जूस, बटर मिल्क चिलचिलाती गर्मियों के दौरान कुछ बहुत अच्छे विकल्प हैं। मधुमेह रोगी जो उपवास कर रहे हैं, उन्हें कैफीन युक्त पेय, तंबाकू और धूम्रपान लेने से बचना चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष के दौरान उपवास 14.13 घंटे से 15.16 घंटे तक हो रहा है, इस प्रकार बढ़ते पारे के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक था। डॉ तिवारी ने कहा कि उपवास करने वाले मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल (बीएसएल) की जांच करनी चाहिए और डॉक्टर से दवा की खुराक लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को अपना उपवास तोड़ना चाहिए, अगर -blood चीनी 70 mg / dl या इससे कम है, तो रक्त शर्करा 300 mg / dl और इससे अधिक है और यदि इपोग्लाइकेमिया, हाइपरग्लाइकेमिया, निर्जलीकरण या तीव्र बीमारी के लक्षण हैं।

संबंधित पोस्ट

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 71,365 नए मामले आए

navsatta

जवानों की बोलेरो को ट्रक ने मारी टक्कर, सीआरपीएफ के 3 जवानों की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

navsatta

बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी को मिला ओवैसी का साथ, एआईएमआईएम के टिकट पर लड़ेंगी चुनाव

navsatta

Leave a Comment