Navsatta
Uncategorized

उदयपुर में बहुरंगी राजस्थान प्रदर्शनी का उद्घाटन

उदयपुर, 30 मार्च राजस्थान दिवस के उपलक्ष में मंगलवार को यहां सूचना केंद्र में जिला प्रशासन, पर्यटन एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में राजस्थान की कला, संस्कृति और भौगोलिक सौंदर्य पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई।
जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने सूचना केंद्र सभागार में इस ‘बहुरंगी राजस्थान‘ प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। वीर-वीरांगनाओं की भूमि राजस्थान का दिक्दर्शन कराती इस प्रदर्शनी में कला-संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास के साथ नैसर्गिक सौंदर्य के अनूठे संगम को देख श्री देवड़ा अभिभूत हो उठे।
उन्होंने प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान प्रदर्शित महाराणा प्रताप के चित्र को नमन किया और उदयपुर के विश्वविख्यात जगदीश मंदिर की स्थापत्य कला पर आधारित चित्र की मुक्तकंठ से सराहना की। यहां प्रदर्शनी में पानी में अठखेलियां करते पक्षी, मेनार की जैव विविधता, उदयपुर के नैसर्गिक सौंदर्य का बखान करती झीलंे एवं हरियाली से आच्छादित पहाडि़यां, जगत एवं टूस मंदेसर में स्थापत्य कला को दर्शाती मूर्तियां और जनजाति परिवेश का परिचय कराते चित्रों सहित वागड़ दर्शन पर आधारित बेणेश्वर धाम, माही डेम, चाचा-कोटा, त्रिपुरा सुंदरी, गेपसागर जैसे चित्रों ने सभी का मन मोह लिया।
इस बहुरंगी प्रदर्शनी में 200 से अधिक रंगीन छाया चित्रों के माध्यम से राजस्थान के शिल्प, स्थापत्य, कला संस्कृति और नैसर्गिक विविधता को दर्शाया गया है।

संबंधित पोस्ट

Live : प्रियंका गांधी ने इटवा, सिद्धार्थनगर में जनसभा को किया संबोधित

navsatta

कालाबाजारी और महंगाई ने नर्क की लोगों की जिंदगी: अखिलेश

navsatta

सुप्रीम कोर्ट ने दी यूपी पंचायत चुनावों की मतगणना की इजाजत

navsatta

Leave a Comment